IBPS RRB PO 2024 का रिजल्ट जारी 

IBPS RRB PO परिणाम 2024: इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग एंड पर्सोनल सेलेक्शन (IBPS) ने 13 सितंबर 2024 को ऑफिसर स्केल 1 (PO) प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। इस परीक्षा में भाग लेने वाले सभी उम्मीदवार अब अपनी योग्यता स्थिति की जांच कर सकते हैं। परीक्षा का आयोजन 3 और 4 अगस्त 2024 को किया गया था और इसके माध्यम से कुल 3583 पदों के लिए भर्ती की जा रही है।

इस लेख में, हम आपको IBPS RRB PO प्रारंभिक परीक्षा परिणाम 2024 चेक करने के सभी विवरण प्रदान कर रहे हैं, जिसमें सीधा लिंक और चेक करने के स्टेप्स शामिल हैं। इसके अलावा, यदि आप SBI Specialist Officer (SO) की वैकेंसी के बारे में जानना चाहते हैं, तो यहां क्लिक करें।

IBPS RRB PO परिणाम 2024: महत्वपूर्ण तिथियां और विवरण

परीक्षा का नामIBPS RRB PO 2024
कुल रिक्तियां3583
परिणाम की स्थितिजारी
प्रारंभिक परीक्षा तिथि3 और 4 अगस्त 2024
परिणाम जारी होने की तिथि13 सितंबर 2024
मुख्य परीक्षा की तिथि29 सितंबर 2024
चयन प्रक्रियाप्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार

IBPS RRB PO परिणाम 2024 कैसे जांचें?

अगर आपने IBPS RRB PO प्रारंभिक परीक्षा दी है, तो आप निम्नलिखित चरणों का पालन करके अपना परिणाम देख सकते हैं:

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले, www.ibps.in पर जाएं।
  • CRP RRB लिंक पर क्लिक करें: वेबसाइट के बाईं ओर दिए गए “CRP RRBs” विकल्प पर क्लिक करें।
  • उचित अधिसूचना का चयन करें: “Common Recruitment Process- Regional Rural Banks Phase XIII” पढ़ने वाली अधिसूचना पर क्लिक करें।
  • अपना विवरण दर्ज करें: अब, अपना रजिस्ट्रेशन नंबर/रोल नंबर और जन्मतिथि/पासवर्ड दर्ज करें। साथ ही दिए गए कैप्चा कोड को भी भरें।
  • परिणाम देखें: आपका परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। इसे डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंट आउट लें।

IBPS RRB PO प्रारंभिक परीक्षा का कट-ऑफ और स्कोर कार्ड

IBPS RRB PO परीक्षा 2024 का स्कोर कार्ड और कट-ऑफ अंक सितंबर के तीसरे सप्ताह में जारी किए जाएंगे। ये कट-ऑफ अंक राज्य और श्रेणी के अनुसार अलग-अलग होंगे। नीचे दी गई तालिका में 2024 के संभावित कट-ऑफ अंकों का अनुमान दिया गया है:

राज्यसामान्य श्रेणी
उत्तर प्रदेश57-62
बिहार55-60
हरियाणा57-62
मध्य प्रदेश54-59
राजस्थान54-57
महाराष्ट्र53-57

IBPS RRB PO मुख्य परीक्षा और अंतिम चयन प्रक्रिया

प्रारंभिक परीक्षा के बाद, सफल उम्मीदवारों को 29 सितंबर 2024 को आयोजित होने वाली मुख्य परीक्षा में भाग लेना होगा। यह परीक्षा अंतिम चयन के लिए महत्वपूर्ण है। मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार में प्राप्त अंकों के आधार पर अंतिम परिणाम 1 अप्रैल 2025 को जारी किया जाएगा।

अंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों को क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में ऑफिसर स्केल 1 के पद पर नियुक्त किया जाएगा। इसके बाद चयनित उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र व्यक्तिगत रूप से मेल या पोस्ट के माध्यम से भेजा जाएगा।

महत्वपूर्ण लिंक

निष्कर्ष

IBPS RRB PO परिणाम 2024 के लिए सफल उम्मीदवारों को अब मुख्य परीक्षा की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। इस लेख में दी गई जानकारी से आप अपना परिणाम आसानी से देख सकते हैं और कट-ऑफ अंकों का अनुमान लगा सकते हैं। मुख्य परीक्षा के लिए शुभकामनाएं!

Leave a Reply