Jasprit Bumrah’s Spectacular Comeback: A Tale of Redemption|जसप्रीत बुमराह का महाकवि वापसी: प्लेयर ऑफ द मैच और विकेट-टेकिंग के रिकॉर्ड में नया कदम

जसप्रीत बुमराह ने 18 अगस्त को डब्लिन के द विलेज में भारत और आयरलैंड के बीच हुई तीन मैचों की प्रतिस्पर्धा में लगभग 11 महीनों के बाद लौटकर एक फ़ेयरीटेल की तरह वापसी की। राइट-आर्म पेसर, जो भारत ने कभी पैदा किए गए सर्वश्रेष्ठ फ़ास्ट बोलरों में से एक हैं, मैच के दूसरे गेंद पर पूर्व आयरलैंड के कैप्टन को आउट कर दिया। पहले गेंद पर बलबीरनी ने उसके खिलाफ चौका मारा, लेकिन अगले बॉल पर, उसने उसके स्टम्प्स को तोड़ दिया। फिर, तीन गेंदों के बाद, उसने विकेटकीपर-बैट्समैन लोर्कन टकर को डगआउट भेज दिया। 26 साल के राइट-हैंडेड बैटर को संजू सैमसन ने विकेट के पीछे पकड़ लिया।

बुमराह ने मेन इन ब्लू के लिए सीरीज के पहले मैच में चार ओवर में 24 रन पर दो विकेट लिए, जिसे वे डी/एल मैथड के द्वारा दो रनों से जीत लिया। उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए, बुमराह ने पहले टी20 आई में प्लेयर ऑफ द मैच पुरस्कार जीता। सीरीज के पहले मैच में पीओटीएम पुरस्कार जीतकर, बुमराह ने जिसे शुक्रवार को भारत के 11वें टी20 आई के कप्तान बनने और पहले फ़ास्ट बोलर बनने का मौका मिला, उसे अपने टी20 आई कप्तानी डेब्यू पर पीओटीएम पुरस्कार जीतने का एक अनूठा रिकॉर्ड बना दिया।

वीरेंदर सहवाग, एमएस धोनी, सुरेश रैना, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, ऋषभ पंत, केएल राहुल, और हार्दिक पंड्या बुमराह से पहले टी20 आई में भारत के कप्तान रहे हैं, लेकिन किसी ने भी पीओटीएम पुरस्कार नहीं जीता।

बुमराह ने पहले टी20 आई में दो विकेट लेकर, जो कि 2022 के सितंबर 25 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उपस्थित होने के बाद उनके पहले प्रतिस्पर्धी मैच था, उन्होंने खुद को भारत के यूनियन-चौथे सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी में बना दिया। उन्होंने स्टार स्पिनर रविचंद्रन आश्विन के 72 टी20 आई विकेट्स की टैली को बराबर किया। आश्विन, जिनका अंतिम टी20 आई प्रदर्शन भारत के लिए 2022 के टी20 वर्ल्ड कप की सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ था, उनके नाम पर 65 टी20 आई में 72 विकेट हैं, जहां बुमराह ने अपने 61वें टी20 आई में उनके तालिका को मेल कर दिया।”

Leave a Reply